Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बैलों के सांकेतिक पूजन के साथ बैसाखी नलवाड़ मेला झंडूता का सूक्ष्म कार्यक्रम आयोजित


  • झंड़ूता,रिपोर्ट
    जिला स्तरीय बैसाखी नलवाड़ मेला झंडूता का मेला स्थल पर खूंटा गाड़ने, बैलों का सांकेतिक पूजन विधायक जीत राम कटवाल ने किया । कोविड 19 के कारण जिला स्तरीय वैशाखी नलवाड़ मेला झंडूता का आयोजन नही किया जा रहा है इसलिए पहले से जारी परम्परा का निर्वाहन करते हुए साकेतिक पूजन किया गया । इस कार्यक्रम में कोविड 19 के नियमों का पालन किया गया।




विधायक ने कहा कि मेले, त्योहार और पर्व हमारी प्राचीन परम्पराओं और लोक संस्कृति के परिचायक हैं। मेलों के आयोजनों से जहां हमारी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत का प्रचार-प्रसार व संवर्धन होता है वहीं राष्ट्रीय एकता, सदभावना व बन्धुत्व की भावनाओं को भी बल मिलता है। उन्होंने कहा कि मेलों के साथ हमारी आस्थाएं व समृद्ध परम्पराएं जुड़ी हुई हैं जो पीढ़ी दर पीढ़ी सैकड़ों, हजारों वर्षों का लम्बा सफर तय करके आज के इस आधुनिक युग में भी अपना मौलिक अस्तित्व बचाए हुए है, जो अत्यन्त गौरव की बात है।


उन्होंने बताया कि मेले और त्योहार एक-दूसरे से मिलने के अवसर प्रदान करते है । प्राचीन समय में, जब संचार और परिवहन की कोई ऐसी सुविधाएं नहीं थीं, तो इन मेलों और त्यौहारों ने रिश्तेदारों और दूर दूर भौगोलिक स्थानों पर रहने वालों दोस्तों के साथ मुलाकात करने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । इन आयोजनों के पीछे धार्मिक महत्व और सामाजिक संदेश जेसे सरोकार जुड़े होते है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र झंडुत्ता के हर गांव शहर में पेयजल, सड़क ,शिक्षा ,स्वास्थ्य तथा बिजली इत्यादि सभी मूलभूत सुविधाएं घर द्वार पर पहुंचाई जा रही है। ग्राम पंचायत बैहना ब्राह्मण के गांव बैहना से बाला को जोड़ने के लिए एक करोड़ 87 लाख रुपये से पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है ,87 लाख रुपये से बाला से देहलवीं पुल का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है , प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 11.50 करोड़ रुपये की समोह-गेहड़वी-थुराण सड़क व 10 करोड़ रुपये की लागत की झण्डुता-भरोलीकलां सड़क का स्तरोन्यन कार्य प्रगति पर है।। उन्होंने बताया कि सात करोड़ रुपये की लागत से सीर खड्ड पर री-रडोह में 100 मीटर स्पैन डबल लेन पुल के लिए स्वीकृत करवाये । शहीद अश्वनी कुमार स्मारक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झंडूता के बहुमंजिला भवन के लिए 3 करोड़ रु स्वीकृत करवाये।
उन्होने झंडूता विस क्षेत्र मे तीन बर्षो के विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने इस क्षेत्र को जलशक्ति विभाग का मंडलीय कार्यालय, लोक निर्माण विभाग का मंडलीय कार्यालय , लोक निर्माण विभाग के उपमंडल कार्यालय ,मिनी सचिवालय , मुख्यमंत्री लोक सदन , उप-अग्निशमन केन्द्र , सीविल जज कोर्ट , जैसी कई सौगातें प्रदान की है। उन्होने कहा कि सभी के सहयोग से आगे भी यह विकास की रफतार जारी रहेगी।
उन्होंने हिंदू नववर्ष ,बैसाखी तथा नवरात्रों की हार्दिक शुभकामनाए दी ।
इस अवसर पर मेला कमेटी तथा स्थानीय लोंगो ने बैसाखी मेला झंडूता को जिला स्तरीय करवाने के लिए विधायक काआभार व्यक्त किया ।

यह रहे उपस्थित


इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष महेंद्र सिंह चन्देल , मंडल महामंत्री दिनेश चन्देल , मेला कमेटी अध्यक्ष पी आर सँख्यान , जिला परिषद सदस्य शैलजा शर्मा , भाजपा मंडल महिला मोर्चा अध्यक्ष रचना ठाकुर , सेवानिवृत्त अधिशाषी अभियंता पी डी शर्मा , पंचायत समिति अध्यक्ष अभिषेक चन्देल , पंचायत समिति उपाध्यक्ष शेर सिंह , ग्राम पंचायत प्रधान राजेंद्र सिंह , उपप्रधान राकेश चन्देल , उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका