Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

खजियार प्रधान ने बंद करवाई खजियार में चंबियाल आर्ट गैलरी,डीआरडीए ने आरंभ की प्रधान के विरूद्ध कार्रवाई


  • चंबा,रिपोर्ट
    जिला चंबा में मिनी स्विट्जरलैंड कहे जाने वाले पर्यटक स्थल खजियार में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई चंबियाल आर्ट गैलरी को प्रधान द्वारा बंद कराने का मामला सामने आया है। क्षेत्रीय सहायक के पद पर कार्यरत असद बेग मिर्जा ने आरोप लगाते हुए कहा है कि जिला चंबा के पर्यटन स्थल खजियार में पर्यटकों को एक स्थल पर विभिन्न कलाकृतियों एवं चंबा के प्राचीन आर्ट को विकसित करने के उद्देश्य से चंबियाल आर्ट गैलरी का हाल ही में निर्माण करवाया गया। लेकिन खजियार पंचायत के प्रधान द्वारा इस दिशा में दबंगगिरी दिखाते हुए जोर-जबरदस्ती से चंबियाल आर्ट गैलरी को बंद करवा दिया। वहीं डीआरडीए चंबियाल आर्ट गैलरी क्षेत्रीय सहायक असद बेग मिर्जा ने इस दिशा में विभागीय अधिकारियों को लिखित रूप से शिकायत सौंप आगामी कार्रवाई की मांग की है।




जिला प्रशासन व डीआरडीए विभाग चंबा द्वारा गत वर्ष संयुक्त रूप से जिला व विशेषकर खजियार क्षेत्र संबंधी स्वयं सेवियों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए चंबियाल आर्ट गैलरी का पर्यटक स्थल खजियार में निर्माण करवाया गया। जिसमें चंबा जिला से जुड़ी कलाकृतियों में हस्तकला लकड़ी/पत्थर, रूमाल, चंबा थाल, चंबयाली चित्रकला को पर्यटकों की दृष्टि में विकसित करने के लिए वस्तुओं को रखा गया। जिसे दूरदराज क्षेत्रों व बाहरी राज्यों से खजियार पहुंचने वाले पर्यटकों की आर्ट गैलरी पहली पसंद बनकर भी उभरी। वहीं इस चंबियाल आर्ट गैलरी के पश्चात वहां उससे जुड़े कई स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न वस्तुओं के आर्डर मिलना तक आरंभ हो गए। लेकिन खजियार के प्रधान द्वारा इस दिशा में हस्तक्षेप के चलते जिला प्रशासन व डीआरडीए के जिला चंबा की कला को विश्व विख्यात करने के तमाम प्रयासों में एक नया गतिरोध उत्पन्न हो गया है। फिलहाल चंबियाल आर्ट गैलरी खजियार बंद होने के चलते गत दो दिनों से आर्ट गैलरी देखने पहुंचने वाले पर्यटक व स्थानीय लोग निराश होकर वहां वापस लौट रहे है।

डीआरडीए चंबा चंबियाल आर्ट गैलरी क्षेत्रीय सहायक असद मिर्जा ने बताया कि उन्हें विभाग द्वारा गैलरी में नियुक्त किया है। गत महीनों से आर्ट गैलरी का कार्य एकदम बढ़िया चल रहा था। लेकिन दो दिन पूर्व खजियार प्रधान द्वारा उनसे गैलरी की चॉबी लेकर उसे बंद करवा दिया। जिसके चलते उन्होंने इस दिशा में अपने उच्च अधिकारियों को लिखित तौर पर सूचित कर दिया है।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग चंबा परियोजना अधिकारी चंबा चंद्रवीर सिंह ने बताया कि विभागीय कर्मी एवं चंबियाल आर्ट गैलरी प्रभारी द्वारा वहां गैलरी बंद करवाने की दिशा में एक लिखित शिकायत पत्र प्राप्त हुआ है। जिसके तहत विभाग द्वारा इस दिशा आगामी कार्रवाई के लिए एडीसी चंबा से पत्राचार किया है। जिसमें उक्त प्रधान के खिलाफ प्रशासन द्वारा उचित कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

Post a Comment

0 Comments

लोगो में जागरूकता पालमपुर में पकड़े तीन संदिग्ध