Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नूरपुर में चैक डैम निर्माण कार्यों की समीक्षा हेतु बैठक आयोजित


नूरपुर में चैक डैम निर्माण कार्यों की समीक्षा हेतु बैठक आयोजित


कार्य को धरातल पर उतारने में तेजी लाएं अधिकारी: सुरेंद्र ठाकुर


 

नूरपुर (संजीव महाजन)

एसडीएम डॉ सुरेंद्र ठाकुर ने चैक डैम निर्माण कार्यों को शीघ्र धरातल पर उतारने के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं ताकि कार्य को निश्चित अवधि में पूरा किया जा सके। आज वीरवार को स्थानीय सयुंक्त कार्यालय भवन में इस बारे समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमें संबंधित विभागीय अधिकारियों सहित ग्रामीण राजस्व अधिकारियों तथा पंचायत सचिवों ने भी भाग लिया।



एसडीएम ने बताया कि क्षेत्र में अधिकतर लोगों की आर्थिकी कृषि व बागवानी पर ही निर्भर करती है । उन्होंने बताया कि जल का सही सरंक्षण न होने के कारण बरसात के दिनों में भी पानी व्यर्थ बह जाता है। उन्होंने बताया कि लोगों की सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भरता खत्म करने तथा खेती के लिए सालभर पानी मुहैया करवाने हेतु वन मंत्री राकेश पठानिया के प्रयासों से कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए सम्बंधित विभागों द्वारा गत वर्ष सयुंक्त निरीक्षण कर 28 स्थलों को चैक डैम निर्माण के चिन्हित किया था। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा अभी तक पांच स्थानों पर चैक डैम कार्य को शुरू किया गया है इसके अतिरिक्त भू-सरंक्षण विभाग द्वारा एक स्थल पर कार्य शुरू कर दिया गया है जबकि 2 स्थानों पर चैक डैम का काम इस माह तक आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए धन की कोई कमी नहीं आएगी।
सुरेंद्र ठाकुर ने संबंधित पटवारियों तथा पंचायत सचिवों को चैक डैम निर्माण के लिए जरूरी राजस्व रिकॉर्ड तथा ग्राम सभा प्रस्ताव 10 अप्रैल तक जमा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अन्य विभागों के अधिकारिओं को भी सभी औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने तथा निर्माण कार्यों को जल्दी शुरू करने के लिए प्रोएक्टिव हो कर कार्य करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि चैक डैम निर्माण से जल संरक्षण के साथ-साथ लोगों को सारा साल सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा। इसके अतिरिक्त कृषि योग्य भूमि व उत्पादन में बढ़ोतरी, हरित क्षेत्र में बढ़ोतरी व पशुओं को हरा चारा, मत्स्य पालन, पर्यावरण सरंक्षण के अलावा किसानों-बागवानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका