Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शशि डिंपल या पूनम बाली हो सकती हैं पालमपुर नगर निगम की पहली मेयर।


  • पालमपुर,विशेष रिपोर्ट सुरेश सूद
    पालमपुर नगर निगम पर काग्रेस का कब्जा हो जाने के बाद अब मेयर व डिप्टी मेयर पद पर कौन आसीन होगा। प्रदेश सरकार की ताजा नोटिफिकेशन के मुताबिक मेयर पद अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए अड़ाई वर्ष के लिए आरक्षित किया गया है। ऐसे में इस पद पर अनुसूचित वर्ग के चार वार्डों से जीत कर आए उम्मीदवारों के नामों पर अटकलों का बाजार गर्म है। अब इस सूची में तीन महिलाएं व एक पुरुष शामिल है। अनुसूचित जाति से संबंधित होल्टा वार्ड न 15 से पूनम वाली, चौकी वार्ड नंबर 9 से निशा देवी व सुघर वार्ड नंबर 5 से शशि डिंपल, व वार्ड नंबर 13 से विनय कुमार शामिल है।




शैक्षणिक योग्यता पर नजर दौड़ाई जाए तो शशि डिंपल व पूनम वाली दोनों ग्रेजुएट है जबकि निशा देवी ने जमा दो कक्षा तक पढ़ाई की है। इन तीनों महिलाओं से इस मुद्दे पर बात की। शशि डिंपल ने कहा कि व पालमपुर की आईमा पंचायत के रूप में वर्ष 2005 से 2010 तक प्रधान के रूप में सेवाएं दे चुकी हूं। मुझे उस कार्यकाल में किए विकास कार्यों को लेकर इस चुनाव में जनता ने वोट दिए। शशि डिंपल ने कहा की इसके अलावा उन्होंने जिला परिषद का चुनाव भी लड़ा था जिसमें वह साढ़े पांच हजार वोट प्राप्त कर गई थी। मैं बीए पास हूं अगर मुझे कोई भी जिम्मेवारी सौंपी जाएगी तो वह उसे वह बखूबी निभाएंगी।


इसी तरह मेयर पद की अन्य दावेदार पूनम वाली से हुई बातचीत में उन्होंने कहा की वह पिछले 25 वर्षों से कांग्रेस से जुड़ी हुई हैं। वर्तमान में पालमपुर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष हूं। वर्ष 2006 से आज तक गांव भरमात के महिला मंडल की प्रधान हूं। इसके अलावा जिला कांगड़ा बाल्मीकि समाज के महिला विंग की प्रेसिडेंट हूं। उन्होंने भी अपनी शैक्षणिक योग्यता कला स्नातक (बी ए आर्ट्स) बताई। पूनम वाली ने भी मेयर पद के लिए अपनी दावेदारी जताते हुए कहा कहा कि पार्टी के नेताओं ने चाहा तो व इस पद की जिम्मेवारी निभाने के लिए तैयार हूं।
इन दोनों महिलाओं से हुई बातचीत से स्पष्ट है कि अगर मेरिट पर चयन हुआ तो इनमें से एक पालमपुर नगर निगम की पहले महिला बन सकती है ।
अनुसूचित जाति से चौथे पुरुष उम्मीदवार विनय कुमार से संपर्क नहीं हो सका।

कौन होगा डिप्टी मेयर


इसके अलावा डिप्टी मेयर की दावेदारी को लेकर भी कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। जातीय संतुलन विधायक द्वारा बैठाये जाने की दिशा में अगर मेयर पद अनुसूचित जाति को जाता है तो डिप्टी मेयर का पद ओपन कैटेगरी जिसमें वार्ड नंबर 6 से गोपाल नाग ,अनीश नाग, सोना सूद, व नीलम मलिक से कोई चयनित हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments

45 फीसदी से कम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा डीएलएड करने का मौका