Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पालमपुर में जीती नई मेयर के लिए सात बड़ी चुनौतियां

सभी समस्याओं का समाधान करना मेरी प्राथमिकता: पूनम वाली



  • पालमपुर,सुरेश सूद
    नगर निगम पालमपुर के चुनावों में दो तिहाई बहुमत से जीती कांग्रेस की मेयर के आगे चुनौतियां भी बहुत बड़ी हैं।
    सबसे बड़ी चुनौती घर घर से कूड़े कचरे को उठाने को लेकर रहेगी। पुरानी नगर परिषद का दायरा अब 30 गुना बढ़कर नगर निगम का रूप ले चुका है। आईमां में स्थापित कूड़ा संयंत्र पहले ही भारी बोझ से हांफ चुका है। कूड़े का निष्पादन किए जाने की जगह कूड़ा जलाया जा रहा है। ऐसे में अब नए क्षेत्रों से उठने वाले कूड़े कचरे को ठिकाने लगाना भी बड़ी चुनौती है।




आज के समय इस नगर निगम के इलाके पर नजर दौड़ाई जाए तो लगभग 100 ऐसे स्थान मिलेंगे जहां कूड़े कचरे को डंप किया जा रहा है।
दूसरी चुनौती शहर में पेयजल के घटते स्तर की है। गर्मी का मौसम अपने तेवर दिखा रहा है ऐसे में अभी इतने बड़े क्षेत्र के लिए पानी की कमी पूरी करना नगर निगम प्रशासन के लिए कठिन कार्य हे।
इसी तरह शहर में वर्षों से चली आ रही पार्किंग व्यवस्था को सुधारने के लिए कड़े पर्यटन करने होंगे। दिनोंदिन शहर में बढ़ रहा वाहनों का बोझ इस शहर की सुंदरता को बिगाड़ रहा है। सही पार्किंग व्यवस्था के लिए उपयुक्त स्थान ढूंढने के लिए भारी भरकम बजट की आवश्यकता है।
नए मेयर के लिए नगर निगम के 90% इलाके में सीवरेज की व्यवस्था मुहाईया करवाना सबसे बड़ी चुनौती रहेगी। अभी तक सीवरेज की व्यवस्था सिर्फ पुरानी नगर परिषद क्षेत्र तक ही सीमित है ऐसे में इसके लिए भी भारी भरकम बजट की आवश्यकता पड़ेगी।
पांचवी चुनौती नगर नियोजन विभाग के सरलीकरण की है जहां अब सैकड़ों लोगों के घरों के नक्शे पास करवाने का बोझ नगर निगम प्रशासन पर रहेगा।
छठी चुनौती नए मेयर के लिए बेसहारा पशुओं व बंदरों की समस्या है। घूघर, राम चौक व पालमपुर बाजार के सभी क्षेत्रों में बेसहारा पशु रात दिन अपना डेरा जमाए हुए हैं। इसके लिए एक अच्छे गौ सदन का निर्माण होना बहुत आवश्यक है।
सातवीं चुनौती विकास कार्यों के लिए धन की व्यवस्था करना है। अपनी विचारधारा की सरकार न होने के होते हुए भी अच्छा तालमेल बिठा कर उचित धन का प्रावधान करना व विकास कार्यों को आगे बढ़ाना नगर निगम प्रशासन की कुशलता पर निर्भर करेगा।
इन सभी चुनौतियों के बारे में नगर निगम पालमपुर की प्रथम महिला पूनम वाली से विस्तार से बात की गई तो उन्होंने कहा की अब चुनावी दौर खत्म हो चुका है। और मुझे उम्मीद है कि सरकार इस सुंदर शहर के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए नगर निगम के विकास के लिए पूरी मदद करेगी। पूनम ने कहा कि एक छोटी सी नगर परिषद का बड़ा विस्तार हुआ है। अब बहुत से ग्रामीण क्षेत्र नगर निगम से जुड़े हैं जिनका योजनाबद्ध ढंग से शहरीकरण किए जाने की अत्यंत आवश्यकता है । उन्होंने कहा की पालमपुर का और अधिक सौंदर्यकरण किया जाना मेरी प्राथमिकता रहेगी।

Post a Comment

0 Comments

 लगेज पॉलिसी में किस तरह का हुआ संशोधन