Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सुबाथू के जाडला में मरे कौवे मिलने से हड़कंप


  • सोलन,रिपोर्ट
    छावनी क्षेत्र सुबाथू के साथ लगती जाडला पंचायत के नयानगर और आसपास के गांवों में कुछ कौवों के मरने से हड़कंप मचा हुआ है। लोगों में आशंका है कि पिछले दिनों फैली बर्ड फ्लू की बीमारी से कौवे तो नहीं मरे हैं।




लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग और पशुपालन विभाग को दी जिसके बाद दोनों विभागों की टीमों ने मौके पर पहुंचकर मरे कौवे को कब्जे में लिया।
जानकारी के अनुसार बीते तीन महीने से सुबाथू छावनी में 10 से 15 दिनों के बाद मरे कौवे मिल रहे हैं। बीते दिनों सुबाथू के मधुवन पार्क के पास कुछ कौवे मरे मिले थे। पिछले कुछ दिनों में नयानगर, आरला और भाली क्षेत्र में लोगों ने मरे कौवे देखे थे।

लोगों ने इसकी सूचना पंचायत प्रतिनिधियों को भी दी। इसके बाद वन कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर मरे कौवे को कब्जे में लिया। जाडला पंचायत की प्रधान अंजुला भंडारी ने बताया कि कुछ दिन पहले उन्होंने नयानगर में मरे कौवे देखे थे जिसकी सूचना वन विभाग को दी थी।

वहीं पशुपालन विभाग सोलन के उपनिदेशक बीबी गुप्ता ने बताया कि सुबाथू के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्र से अलग-अलग जगह से मरे हुए तीन कौवों को कब्जे में लेकर प्रोटोकॉल के अनुसार दबा दिए हैं। उन्होंने बताया कि अगर एक ही जगह पर पांच से अधिक कौवे मिलते हैं तो उनके सैंपल लेकर जांच के लिए जालंधर प्रयोगशाला में भेज जाते हैं।

हालांकि सुबाथू के पास अलग-अलग जगहों पर मिले कौवों की संख्या कम है जिससे डरने की जरूरत नहीं है। छावनी के स्वास्थ्य निरीक्षक प्रिंस कुमार ने बताया कि बीते तीन माह में 10 से 15 दिन के बीच में एक-दो मरे हुए कौवे मिल रहे हैं। इसकी जानकारी सुबाथू पशु पालन विभाग को भी दी गई थी। मरे कौवों को गड्ढे में दबा दिया है।
साभार अमर उजाला।

Post a Comment

0 Comments