Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नगर निगम का दर्जा मिलने से विकास कार्यों में आएगी तेजी : बिक्रम ठाकुर

पालमपुर, 8 मार्च,मोनिका शर्मा
उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि जयराम सरकार ने पालमपुर शहर को नगर निगम का दर्जा देकर सालों से चली आ रही मांग पूरी की है। नगर निगम का दर्जा मिलने से विकास कार्यों में तेजी आएगी। केंद्र व प्रदेश सरकार ने जनकल्याण के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं। इसका लाभ समाज के हर वर्ग को मिल रहा है। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर सोमवार को मारंडा, खलेट तथा चौकी वार्डों में जनसभा को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।



इस दौरान उन्होंने महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी।
उद्योग मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश के विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित बनाने के लिए महिला कल्याण व उत्थान योजनाओं को सुद्ढ़ करने के साथ-साथ अनेक नई योजनाएं चलाई गई हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बेटियों के सम्मान में वित्त वर्ष 2021-22 से "शगुन " नाम से नई योजना शुरू की है। इसके अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह में 31 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिला कल्याण और सशक्तिकरण के लिये "स्वर्ण जयंती संबल योजना" आरम्भ करने का प्रावधान किया गया है।  जिसमें 65 से 69 वर्ष की आयु की वरिष्ठ महिलाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन उपलब्ध करवाने के लिए 55 करोड रुपए अतिरिक्त व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए सहारा योजना शुरू की गई है जिसके तहत गंभीर रूप से बीमार मरीजों को 3000 रुपये प्रतिमाह दिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत अढाई लाख पात्र परिवारों  को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाकर हर घर में गैस कनेक्शन देने वाला पहला राज्य होने का गौरव प्राप्त है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि पालमपुर आने वाले समय में देश के सुंदर नगर निगमों में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि  एक साथ तीन नगर निगम बनाना मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की दूरदर्शी सोच को दर्शाता है।  उन्होंने कहा कि पालमपुर तेजी से आगे बढ़ता हुआ शहर है और  इसमें सभी प्रकार की  मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि पालमपुर नगर निगम क्षेत्र में  अब योजनात्मक विकास सम्भव होगा और अगले तीन वर्षों तक किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार, पालमपुर के बुद्धिजीवी लोगों, यहां के समाज सेवी संस्थाओं और पालमपुर के वरिष्ठ भाजपा नेतृत्व की मांग पर पालमपुर को निगम का दर्जा प्राप्त हुआ है।


उद्योग मंत्री ने पालमपुर नगर निगम की परिधि में समायोजित किए गए विभिन्न क्षेत्रों के निवासियों को विश्वास दिलाया कि पालमपुर नगर निगम बनने से पालमपुर में विकास ही विकास होगा।

उद्योग मंत्री ने चौकी में मैदान के सौंदर्यीकरण , सामुदायिक भवन के अतिरिक्त भवन के निर्माण के लिए, सड़क के सुधारीकरण तथा कूहल के डंगे के निर्माण के लिये शीघ्र धन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने इसके लिए शीघ्र एस्टीमेट बनाने का संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा छोटे से प्रदेश में एक साथ तीन निगमों को बनाना महत्वपूर्ण निर्णय है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सबसे छोटी नगर परिषद पालमपुर को निगम का दर्जा देकर मुख्यमंत्री ने ना केवल पालमपुर के लोगों के प्रति स्नेह को दर्शाया है बल्कि पालमपुर के गौरव तथा मान-सम्मान को भी बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि जब-जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार प्रदेश में आई है तब-तब पालमपुर के विकास के लिए बड़े-बड़े निर्णय हुए हैं तथा पालमपुर में बड़े संस्थान इन्हीं कार्यकाल में स्थापित हुए हैं।

पर्यटन प्रकोष्ठ के संयोजक विनय शर्मा ने कहा कि पालमपुर के नगर निगम बनने से यहां संतुलित विकास संभव होगा। उन्होंने कहा कि पालमपुर नगर निगम क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट, कूड़ा-कचरा प्रबंधन सहित अन्य सुविधाएं लोगों को उपलब्ध होंगी।

इससे पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता हिमांशु मिश्रा ने कहा कि पालमपुर नगर निगम बनने से निगम में आने वाले क्षेत्रों में विकास की गंगा बहेगी। उन्होंने नगर निगम बनाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया।

इस अवसर पर सूचना एवं जन संपर्क विभाग की नाट्य इकाई धर्मशाला ने मारंडा, खलेट, व चौकी में गीत संगीत के माध्यम से नगर निगम में उपलब्ध होने वाली सुविधाओं की विस्तृत जानकारी लोगों को दी।

उद्योग मंत्री ने सुनी जनसमस्याएं
इसके उपरांत उद्योग मंत्री ने मारंडा, खलेट, व चौकी में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अभिमन्यु भट्ट, अरविंद शर्मा, मण्डलीय प्रबंधक राज कुमार जरयाल, आकाशदीप जरयाल, संजीव सोनी, घनश्याम शर्मा, मनोज रतन, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, शांति स्वरूप शर्मा, विनय शर्मा , अनिता शर्मा, कीर्ति, अमर सिंह जंगी, अमिता राणा, फूलमाला, अमरजीत राणा, विजय पाल सुहारू, हरीश वालिया, कैप्टन डडवाल, राजीव परमार, सुरिंदर ठाकुर, आरती शर्मा, होशियार सिंह, आरएम उत्तम सिंह, अशोक भट्टी, प्रीतम, मैदान, दूनी चंद, विकास भूरिया हेम राज, अभिषेक पाधा, सुरेश चौधरी,
सुदर्शना, मीनू, रेणु, विकास भूरिया, होशियार सिंह, प्रीतम, अशोक भट्टी, दूनी चंद सहित विभिन्न वार्डों के गणमान्य लोग मौजूद थे।

इन लोगों ने थामा भाजपा का दामन


इस दौरान खलेट में जगरूप खरवाल, सुनीता खरवाल, बुद्धि सिंह चौधरी, रमेश चंद धीमान, कुलदीप चंद चौधरी, नवदीप खरवाल, सोनमल चौधरी, सुनील, कमलेश शर्मा व कुलदीप चंद वर्मा ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की।
इस दौरान चौकी वार्ड के सुरिंदर, तीर्थ राम, राजिंदर कुमार, सुरेश, सतीश, रामनाथ, बीरबल, राहुल, सुमेर, राहुल राय, मंजीत आशु, सागर, रामकृष्ण, निशाद, विपिन, सुनील, अविनाश, जीवन, दिनेश, शुभम, सुरजीत, अनिल, अमन, वरुण, विकास, लवली, पन्ना, आलोक, काका, रमेश, श्याम लाल, चेत राम सरल देवी, शारदा, सलमा, समीना, इंदिरा, शम्मा, अंजू, योगा देवी, रुखसाना, तनवी, नेहा चौधरी ने भाजपा का दामन थामा।

Post a Comment

0 Comments

 मंत्री चन्द्र कुमार द्वारा उद्घाटन करना क्यों बना चर्चा का विषय