Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि में कीटनाशकों के सुरक्षित व विवेकपूर्ण उपयोग हेतू प्रशिक्षण शिविर का आयोजन


  • पालमपुर, मोनिका शर्मा
    कृषि में कीटनाशकों के सुरक्षित व विवेकपूर्ण उपयोग की जानकारी देने के लिए हिल (इंडिया) लिमिटेड भारत सरकार का उद्यम द्वारा एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जिला कांगड़ा के विकास खंड भवारना के गांव में मनसिम्बल ने किया गया । हिल इंडिया लिमिटेड द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला कांगड़ा के 300 से अधिक किसानों ओर कृषि अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजक अनिल यादव, उप महाप्रवंधक, हिल (इंडिया) लिo ने बताया कि खेती में कीट पतंगों व खरपतवार से फसल को वहुत नुकसान होता है उस नुकसान को रोकने के लिए कीटनाशकों का प्रयोग आवश्यक है क्योंकि इससे लगभग 20 से 80% तक फसल खराब होने की संभावना रहती है ।




लेकिन कीटनाशकों के अंदाधुन्ध प्रयोग से भी फसलों तथा इंसानों को नुकसान होता है। इसलिए कीटनाशकों का सुरक्षित और विवेकपूर्ण उपयोग करना बहुत आवश्यक है। इसलिए कीटनाशकों का उपयोग करते समय जिन बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है उन सभी बातों की जानकारी इस प्रशिक्षण शिविर में दी गई । इस कार्यशाला में कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर से उपस्थित वैज्ञानिकों डॉ कुलदीप वर्मा ने भी किसानों को सही समय पर कीटों की पहचान करके, सही समय पर सही मात्रा में कीटनाशक स्प्रे करने की जानकारी दी और डॉ दीपिका ने बीज स्तर पर बीमारियों को नियंत्रण करने की जानकारी दी।



इस कार्यशाला में उपस्थित डॉक्टर पी सी सैनी, उप कृषि निदेशक जिला कांगड़ा ने कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी उन्होंने कहा कि इस समय विभाग मे सभी योजनायों के अंतर्गत वजट का प्रावधान है और इसलिय किसान इन योजनाओं का भरपूर फायदा उठा सकते हैं। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर दौलत राम राजू , अतिरिक्त कृषि निदेशक, धर्मशाला ने भी किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का परामर्श दिया और बताया कि कीटनाशकों का उपयोग उचित मात्रा में और जहां आवश्यक हो वही करें ताकि इन कीटनाशकों के दुष्प्रभावों से बचा जा सके । प्रशिक्षण शिविर के अंत मे हिल(इंडिया) लिo द्वारा हिलनेट (मच्छरदानी) का शुभारंभ भी किया गया । श्री सुनील राणा, सहायक प्रबंधक हिल (इंडिया) लिo ने इस मच्छरदानी के मच्छरों के ऊपर विपरीत प्रभाव के वारे में जानकारी दी।

मंच का संचालन डॉ कुलदीप धीमान जिला कृषि अधिकारी, कांगड़ा द्वारा किया गया । इस कार्यशाला में जाईका परियोजना से डॉ राजेश सूद, जिला परियोजना प्रबंधक, पालमपुर भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments