Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पहली अप्रैल से शुरू होने वाले फायर सीजन के लिए वन विभाग ने कसी कमर



  • हमीरपुर, रिपोर्ट
    मानसून की बारिश कम होने और तापमान में आई गर्माहट के चलते इस बार हिमाचल प्रदेश में वन विभाग के द्वारा फायर सीजन पहली अप्रैल से शुरू किया जा रहा है। वनों में आगजनी की घटनाओं को कम करने और वन संपदा को बचाने के उदेश्य से वन विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसी के तहत वन विभाग के द्वारा कंट्रोल वर्निंग और फायर लाइन को तैयार किया गया है ताकि आग की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। हमीरपुर वन विभाग डीएफओ एल सी बंदना के अनुसार वन विभाग ने कर्मचारियों केा भी प्रशिक्षण देकर आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है।




डीएफओ एल सी बदंना ने बताया कि पहले 15 अप्रैल से फायर सीजन शुरू होता था। लेकिन इस बार बारिश कम होने की वजह से वनों में आग की घटनाएं शुरू हो गई हैं जिसको देखते हुए विभाग ने पहली अप्रैल से ही फायर सीजन शुरू कर दिया है । उन्होंने बताया कि इसके तहत जंगलों में कंट्रोल वर्निंग और फायर लाइन को बनाया गया है ताकि वन संपदा को बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि विभाग ने सभी कर्मचारियों को आग लगने पर किस तरह से काबू पाया जाए इसके लिए विशेष ट्रेनिंग दिलाई गई है।

बंदना ने बताया कि वन विभाग ने आगजनी की घटनाओं से बचने के लिए फायर बलौर मंगवाए हैं जिससे वनों की सफाई आसानी से की जा रही है। उन्होंने लोगों से भी आवाहन किया है कि वनों को आग की घटनाओं से बचाने के लिए आगे आएं और विभाग का सहयोग दें। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ग्राम एवं लघु कस्बा गश्त अधिनियम-1964 की धारा-3 के तहत विशेष आदेश जारी किया गया है। आदेश के अनुसार जिला के हर गांव में वनों और अन्य सार्वजनिक संपत्तियों की रक्षा एवं निगरानी के लिए गांव के सभी पुरुष जवाबदेह होंगे। बदंना ने बताया कि यह आदेश आगामी छह माह तक लागू रहेगा।

गौरतलब है कि 70 प्रतिशत हमीरपर वन वृत में चीड के ज्यादा जंगल होने के चलते आगजनी की ज्यादा घटनाएं होती हैं। इसलिए वनों की देखरेख के लिए विभाग ने कमर कसते हुए फायर सीजन के लिए तैयारी पूरी की है।

Post a Comment

0 Comments