Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

टनल से नहीं होगी पेट्रोल-डीजल व एलपीजी वाहनों की आवाजाही, दो घंटे बंद रहेगी


  • कुल्लु 4 अक्तूबर, हिमाचल फ़ास्ट रिपोर्ट
    अटल टनल रोहतांग से पेट्रोल-डीजल के टैंकर, एलपीजी और अन्य विस्फोटक ले जाने वाले वाहनों की आवाजाही पर दो महीने तक रोक रहेगी। रात को यहां से यातायात जारी रखा जाएगा। टनल से ट्रैफिक को फिलहाल ट्रायल के तौर पर चलाया जाएगा। ट्रायल अवधि के दौरान सेंसिंग सिस्टम और अन्य उपकरणों से टनल के भीतर वाहनों की हर मूवमेंट का डाटा जुटाया जाएगा। यह पता लगाया जाएगा कि दुर्घटना, प्रदूषण, साउंड और अन्य गतिविधियों से टनल की संरचना पर क्या असर पड़ रहा है।




दो महीने में जुटाए डाटा की बाकायदा वैज्ञानिक तरीके से जांच होगी। विशेषज्ञ के डाटा अध्ययन करने के बाद अटल टनल में ट्रैफिक को लेकर नई गाइडलाइन जारी हो सकती है। फिलहाल टनल के भीतर पेंटिंग और वेंटिलेशन का काम चलने से दिन में रोजाना दो घंटे वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी।

बीआरओ की तरफ से इसकी सूचना उपायुक्त कुल्लू व लाहौल-स्पीति, पुलिस अधीक्षक कुल्लू व लाहौल-स्पीति को दे दी गई है। टनल के मुख्य अभियंता केपी पुरुषोत्तमन ने बताया कि टनल सेे होकर वाहनों की आवाजाही के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। टनल की सुरक्षा के लिए नॉर्थ पोर्टल पर लाहौल-स्पीति और साउथ पोर्टल में कुल्लू पुलिस तैनात रहेगी। अग्निशमन विभाग का दस्ता भी तैनात रहेगा।

अटल टनल प्रोजेक्ट के एक अधिकारी ने कहा कि डाटा स्टडी के बाद पेट्रोल टैंकर समेत अन्य ज्वलनशील पदार्थों को ढोने वाले वाहनों की आवाजाही पर बड़ा फैसला हो सकता है। टनल से एक दिन में गुजरने वाले वाहनों की संख्या भी निर्धारित हो सकती है। इसको लेकर दो महीने बाद तस्वीर साफ होगी।

सुबह 9 से 10, शाम को 4 से 5 बजे के बीच बंद रहेगी टनल


10,140 फीट की ऊंचाई पर बनी दुनिया की सबसे लंबी टनल में ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर बीआरओ और सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नई व्यवस्था के मुताबिक हर रोज सुबह 9 से 10 बजे और शाम को 4 से 5 बजे के बीच टनल से ट्रैफिक बंद रहेगा।

Post a Comment

0 Comments

350 पदों के लिए चालकों की भर्ती शुरू एचआरटीसी में